ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

Android फ़ोन के 5 useful टिप्स एंड ट्रिक्स जानना चाहिए



आजकल स्मार्टफोन को use नही करता हर कोई स्मार्टफोन को use करता है। हर छोटे - बड़े स्मार्टफोन को use करता है और हमारा काम भी स्मार्टफोन के बिना नही होता है। हमारा हर एक काम स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ है। तप आज मैं आपको स्मार्टफोन का ही कुछ अमेजिंग टिप्स एंड ट्रिक्स बताउँगा। तो देर किस बात की चलिए शुरू करते है।

Also Read - Android फ़ोन के 5 useful टिप्स एंड ट्रिक्स जानना चाहिए


(1) आजकल दुनिया मे बहुत ज्यादा fruad हो रहा है। हैकिंग काफी ज्यादा बढ़ गयी है। इस tecnology की दुनिया मे अगर गलती से भी थोड़ा गलती हो जाता है तो बहुत नुकसान हो जाता है। तो अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको क्या करना चाहिए। एक वेबसाइट है जहाँ पर आप complain कर सकते है। cybercrime.gov.in यह एक ऐसा वेबसाइट है जहाँ पर आप complain लिख सकते है। तो अगर आपके साथ कभी भी कुछ होता जाता है तो आप इस वेबसाइट में complain कर सकते है।

(2) कभी-कभी हम अपने फ़ोन में ऐसा app डाउनलोड कर लेते है जो हमारे फ़ोन को बहुत हैंग करता है। जब भी हम कुछ चलाते है तब बहुत हैंग करता है। हम उसको चला नही पाते है। हमारा फ़ोन में वायरस घुस जाता है। तो अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता है तो आपको घबराने की जरूरत नही है। आपको सिम्पली गूगल में जाना है और सर्च करना है malware bytes और इसके वेबसाइट में जाके अपने फ़ोन का वायरस को हटा सकते है और व भी फ्री में। तो अगर आपका फ़ोन भी हैंग करता है तो आप यहाँ से उसको बूस्ट कर सकते है।

(3) कभी - कभी ऐसा होता है कि हम अपने फ़ोन में किसी third - party aaps को डाउनलोड कर लेते है और अगर आपको जानना है कि उस app में कितना वायरस है तो आप ये कर सकते है। आपको सिम्पली गूगल में जाना है और सर्च करना है virus total और इसके वेबसाइट में जाना है। उसके बाद आपको उस app का लिंक देना है जिस aap का आप वायरस देखना चाहते है और आपके कुछ ही सेकण्ड्स में बता देगा कि इस aap में कितना वायरस है। आप इस वेबसाइट से aap का ही नहीं किसी भी फ़ोटो या वीडियो का भी देख सकते है।

(4) अभी हमलोगों अगर कुछ भी जानकारी लेना हो तब हम अपने फ़ोन को पकड़ते है और गूगल या क्रोम को use करते है लेकिन जो हमारे पास सर्च रिजल्ट्स आता है व बहुत पुराना होता है 1 महीना 2 महीना पुराना होता है या फिर 1 साल भी पुराना होता है तो अगर आप आज का पोस्ट पड़ना चाहते है या फिर 1 ऑवर में अपलोड किया हुआ पोस्ट पड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको क्रोम में कुछ सर्च सर्च करने होगा और सर्च रिजल्ट्स के निचे में आपको Anytime का ऑप्शन दिखाई देगा उस पड़ क्लिक करके आप उसको आगे या पीछे कर सकते है।

(5) कभी- कभी हमारा फ़ोन बहुत स्लो काम करने लगते है हम कुछ करते है तब बहुत स्लो काम करता है। तो अगर आपका भी ऐसा हो रहा है तो आपको घबराने की जरूरत  नही आपको सिम्पली अपने सेटिंग में जाना है उसके बाद आपको additional setting में जाना है।और वहां पर आपको devloper option दिखाई देगा और उसके बाद आपको window animation scale का ऑप्शन दिखाई देगा और वहाँ पर आप जितना ज्यादा रखेंगे उतना आपका फ़ोन स्लो काम करेगा और आप जितना कम रखेंगे उतना आपका फ़ोन स्पीड काम करेगा अगर आप उसको ऑफ कर दे तो आपका फ़ोन बहुत स्पीड से काम करने लगेगा।

उम्मीद करता हूँ  की आपको ये लेख पसंद आयी होगी अगर आप ऐसे ही पोस्ट पड़ना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है ताकि जब भी हम नया पोस्ट पब्लिश करे तब आपको नोटिफिकेशन सबसे पहले मिले। 

Post a Comment

0 Comments

Search