ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

How to Improve Your Video Quality on Youtube हिंदी

अगर आप एक Youtuber है या फिर Youtuber बनना अंत तक पड़ते रहिए। क्योंकि आज हम बात करने वाले है यूट्यूब वीडियो के क्वालिटी के बारे में। आप अपने वीडियो चाहते है तो आप इस लेख को क्वालिटी को कैसे बड़ा सकते है। उसको कैसे ठीक कर सकते है। अगर आप अपने वीडियो क्वालिटी को बड़ा देंगे तो लोगों को देखने ने भी अच्छा लगेगा। लेकिन अगर आपके वीडियो का क्वालिटी अच्छा नहीं है तो लोगों को देखने में अच्छा नहीं लगेगा और लोग अपने वीडियो को स्किप कर देंगे और दुसरो के वीडियो देखने लगेंगे।

Also Read - Youtube में वीडियो अपलोडिंग स्पीड को कैसे बढ़ाये हिंदी में


तो इसीलिए आपको अपने वीडियो को ठीक करना चाहिए। अगर आप अपने वीडियो को ज्यादा रेसुलशन ज्यादा रहेगा तो आपका वीडियो क्वालिटी अच्छा रहेगा। लेकिन अगर रेसुलशन कम है तो आपका वीडियो क्वालिटी अच्छा नहीं होगा। तो अगर आप अपने वीडियो को ज्यादा रेसुलशन में एक्सपोर्ट करते है। तो इससे क्या होगा। आपका वीडियो का क्वालिटी बहुत अच्छा रहेगा। लेकिन जब आप उसे अपलोड करेंगे तब अपलोड करने के समय बहुत ज्यादा MB ले लेता है। अपलोड करने में बहुत समय ले लेता है। तो यहाँ पर आपको क्या करना है। मैं आपको आगे बताऊंगा तो उसके लिए आप इस लेख को पढ़ते रहिए।



अगर आप एक Gamer है गेमिंग वीडियो अपलोड करते है। तो आपका अपलोड करने के समय बहुत ज्यादा MB ले लेता है। क्योंकि गेमिंग वीडियो में गेम को रिकॉर्ड करना पड़ता है और गेम का ग्राफ़िक्स से ही उतना ज्यादा MB ले लेता है। तो अगर आप ये चाहते है की आपका वीडियो अपलोड करने के समय कम MB ले और कम समय में अपलोड हो जाए। तो उसके लिए आपको क्या करना है। लेकिन अगर आप ऐसे vlog शूट कर रहे है। तो आपका उतना ज्यादा MB नहीं लेगा। जितना गेमिंग वीडियो में लेता है।

यहाँ पर आपको क्या करना चाहिए। आप अपने वीडियो को कैसे अच्छे कर सकते है और अपलोड करने के समय ज्यादा MB नहीं ले। तो सबसे पहले में हम बात करते है गेमिंग वीडियो के लिए। अगर आप एक गेमप्ले वीडियो उपलोड कर रहे तो आपको ज्यादा रेसुलशन में ही अपलोड करना है। क्योंकि गेमप्ले वीडियो में क्वालिटी अच्छा रहना चाहिए नहीं तो देखने में अच्छा नहीं लगता। अगर full रेसुलशन में बहुत ज्यादा MB ले रहा है तो थोड़ा कम कर दीजिये लेकिन आपको थोड़ा ज्यादा रेसुलशन में ही एक्सपोर्ट करना है। लेकिन अगर आप यहाँ पर गेमिंग वीडियो ही समझाने के लिए अपलोड कर रहे है। तो आपको ज्यादा रेसुलशन में वीडियो को एक्सपोर्ट करने की जरूरत नहीं। बहुत कम क्वालिटी में ही समझ में आया जाता है। तो ये तो हो गया गेमिंग वीडियो के लिए अभी हम बात करते है vlog वीडियो के लिए।

तो ऐसे vlog वीडियो में क्वालिटी अच्छा होना है। तो इसीलिए आपको ज्यादा रेसुलशन में ही वीडियो को एक्सपोर्ट करना है। उतना ज्यादा भी नहीं लेकिन देखने में थोड़ा अच्छा लगे।

तो ये था की आप अपने वीडियो क्वालिटी को कैसे बड़ा सकते है। अगर आप समझाने के लिए वीडियो बना रहे है तो आप कम रेसुलशन में एक्सपोर्ट कीजिये। लेकिन अगर आप समझाने के लिए अपलोड नहीं कर रहे है तो आप कम रेसुलशन में एक्सपोर्ट कीजिये।

Post a Comment

0 Comments

Search