ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

STOP PLAYING VIDEO GAMES हिंदी


क्या आप भी Pug G खेलते है या फिर कोई भी वीडियो खेलते है। तो खेलना छोड़ दो क्योंकि वीडियो गेम अच्छा नही होता। आज में आपको वीडियो गेम के नुकसान के बारे में बताउँगा तो अगर आप जानना चाहते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पड़ते रहिये। 

सबसे पहले में आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप गेम को कुछ समय के लिए खेल रहे है तो आपको गेम खेलने से कोई नही रोकेगा लेकिन अगर आप उसको लत बना रहे हो तो ये बहुत बड़ी गलत बात है  

 अभी हर दिन गेम का क्रेज बढ़ते जा रहा है। हर कोई गेम को खेलने लगा है। तो अगर आप एक कॉलेज के स्टूडेंट हो या स्कूल से स्टूडेंट हो और आप वीडियो गेम खेलते हो तो में आपको बता दूँ की वीडियो गेम खेलना छोड़ दो। क्योंकि वीडियो गेम खेलने से हमें बहुत ज्यादा नुकसान होता है।

 लेकिन अगर आप वीडियो गेम को थोड़े देर के लिए खेल रहे हो ये आपको कोई नही रोकने वाला है। लेकिन अगर आप गेम को अपनी लत बना रहे हो तो ये आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो।

 ये जो गेम है ये कुछ दिन के लिए ही है कुछ दिन रहेगा कुछ साल रहेगा और बाद ए कोई दूसरा गेम ही तो आयेगा न। गेम खेलने से हमे काफी ज्यादा नुकसान होता है। जैसे कि पढ़ाई में मन नही लगना, टाइम का बर्बाद होना और बॉडी को भी काफी ज्यादा नुकसान होता है। सबसे पहले बात जब आप गेम खेलते हो तब आपका पूरा ध्यान गेम पर ही रहता है और जब आप पड़ने बैठते हो तो आप नही पड़ पाते हो। आप कुछ याद करने बैठते हो तब आपका याद भी नही होता है।

 में आपको ये नही कह रहा कि गेम खेलो ही मत गेम खेलो लेकिन लिमिटेड समय के लिए। लेकिन आज कल के बच्चे क्या करते है गेम को हर समय के खेलते है। हाँ जैसे कि pewdepie व एक गमेर है और हर समय गेम को खेलते रहेगा तो भी उसका कोई नुकसान नही होगा। क्योंकि व एक गमेर है ओर व गेम खेलकर ही पैसा कमाता है इसलिए उसका कुछ भी नुकसान नही होता है। व जितना ज्यादा गेम को खेलेगा उसको उतना ही पैसे मिलेगा। अगर आप भी गमेर है तो आपको भी गेम खेलने से कोई नही रोकेगा। 

अभी में आपको बताउँगा की जब आप गेम को खेलते है तो आपका कितना टाइम बर्बाद होता है। PUB G जैसे गेम को खेलने से नशा भी लगता है। और जब आपको गेम की नशा लग जाती है तब आपको टाइम का वैल्यू पता नही चलता है। और जब आप गेम को खेलने बैठते है तब आपका टाइम काफी ज्यादा बर्बाद हो जाता है। और PUB G जैसे गेम को पूरे करने में आपको कम से कम 20 मिनट तो लग ही जाता है और जब आपको कोई मार देता है तब आप फिर से गेम को खेलते है और ऐसे करते- करते आपका टाइम काफी ज्यादा बर्बाद हो जाता है।

 और तीसरी बात जो है व है आपका हेल्थ। अभी बच्चे प्लेग्राउंड  में न जाके फ़ोन पर ही गेम को खेलते है तो ऐसे में उन लोगों का हेल्थ काफी ज्यादा बिगड़ जाता है। जब आप गेम को खेलते है तब आपके आँख को भी काफी ज्यादा नुकसान होता है।


मेने आपको इस पोस्ट में बताया है की गेम खेलने से कितना ज्यादा नुकसान होता है तो अगर आप इसको पूरा पड़े है तो आपका बहुत - बहुत Thanks और ये बात अपने दोस्तो के साथ भी शेयर कीजिये।
और एक बात आगर आप गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते है तो उसके लिए मैंने एक आर्टिकल लिखा है तो अगर आप गेम खेलकर पैसे कमाना चाहते है तो नीचे दिए हुवे लिंक पर क्लिक करके आप उस आर्टिकल को रीड कर सकते है। अगर आप फ्री फायर गेम को खेलते है तो आप उस आर्टिकल को जरूर देखें।

Post a Comment

0 Comments

Search