ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

YOUTUBE thumbnail size And How To make Attractive Thumbnail

 अगर आप Youtube में अपना चैनल बनाना चाहते है। Youtube से पैसे कमाना चाहते है। तो आप इस लेख को अंत तक पड़ते रहिए। क्योंकि आज मैं आपको बताने वाला हूँ की आप कैसे एक Attractive Thumbnail बना सकते है। मैं आपको बहुत ही अच्छे से बताऊंगा और बहुत ही आसान भाषा में बताऊंगा जिससे आप समझने में भी कोई दिक्कत नहीं आयेगी।



अगर आपको अपने चैनल को ग्रो करना है। तो आपको अपना वीडियो का थंबनेल बहुत ही अच्छे से बनाना है। अगर आप ये अच्छे से क्रिएट नहीं करेंगे। तो आप कभी भी Youtube में सक्सेस नहीं हो पाएंगे। वीडियो आप कैसे बनाये है व उतना ज्यादा मैटर नहीं करता। Thumbnail आपका बहुत ही ज्यादा मैटर करता है। इसलिए आपको बहुत ही अच्छे से Thumbnail बनाना है। 

Also Read - Youtube Keyword Research 2020 Grow Your Channel Fast


तो आज के इस लेख में मैं आपको ये बताऊंगा कि आप कैसे एक Attractive Thumbnail बना सकते है। वीडियो से पहले लोग आपका Thumbnail ही देखते है। इसलिए ये आपको उतना अच्छे से बनाना है की जो बाँदा उस Thumbnail को देख रहा है व उसमें क्लिक ही करे। जितना Time आप अपने वीडियो बनाने में दिए है। उससे ज्यादा Time आपको अपने वीडियो के Thumbnail बनाने में देना है। तो हमलोग ज्यादा समय बर्बाद न करके मुद्दे पर आते है। तो फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते है। 


How to make Attractive Thumbnail 


अगर आप फ़ोन से थंबनेल बनाना चाहते है। तो उसके लिए आपको एक App की जरूरत पड़ेगी। जिस App का नाम है Pixellab. ये App आपके पास पहले से ही इनस्टॉल है लेकिन अगर ये App आपके पास नहीं है तो आप इसे Playstore या Appstore से इनस्टॉल कर सकते है। 


इनस्टॉल करने के बाद आपको इसे ओपन करना है। Youtube थंबनेल बनाने के लिए आपको सबसे पहले साइज सेलेक्ट करना है। तो साइज सेलेक्ट करने के लिए आपको Top राइट कार्नर में एक बटन दिखाई देगा। तो आपको उसमें क्लिक करना है।


उसके बाद आपको image size से क्लिक कर देना है। 


इमेज साइज में क्लिक करने के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। तो आपको यहाँ पर Youtube Thumbnail में क्लिक कर देना है। 


उसके बाद आप यहाँ पर अपने मर्जी से थंबनेल बना सकते है। लेकिन आप एक Attractive थंबनेल कैसे बना सकते है। Attractive थंबनेल बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको एक इमेज choose करना है। आपको एक वीडियो से रिलेटेड इमेज choose करना है। उसके बाद आप उसके ऊपर कुछ भी लिख सकते है। लेकिन आपको बहुत ही कम वर्ड लिखना है। ज्यादा वर्ड अगर आप लिखेंगे तो आपका थंबनेल अच्छा नहीं बनेगा। 3 से 4 वर्ड का आपको कुछ भी लिखना है। 


टेक्स्ट में आपको कुछ कॉलोर देना है। स्ट्रोक को इनेबल करना है। अगर आप और भी कुछ इनेबल करना चाहते है जैसे की 3d, शैडो तो ये सब भी आप कर सकते है। आपको देखना है की किस तरह से आपका थंबनेल अच्छा दिखाई दे रहा है। आपको वैसे ही बनाना है। 


तो ऐसे करके आप एक Attractive Thumbnail बना सकते है। थोड़ा आपको मेहनत करने होंगे। जैसे की मैंने आपको बताया की आपको थंबनेल में ज्यादा टेक्स्ट नहीं लिखना है। ज्यादा अगर आप लिखेंगे तो आपका थंबनेल अच्छा नहीं दिखेगा। इसलिए बहुत कम टेक्स्ट है और एक Attractive थंबनेल बनाना है। तो अगर आपको ये लेख पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और मुझे कमेंट करके बताइये की आपको के लेख कैसे लगा। 


Post a Comment

0 Comments

Search