ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

How To Create YouTube Playlist

 आजकल हर कोई Youtube में अपना चैनल बना रहे है। हर कोई Youtube से पैसे कमाना चाहते है। क्योंकि एक बार अगर आप Youtube में सक्सेस हो गए तो आपके पास पैसे की कोई कमी नहीं आयेगी। आप बस अपना वीडियो बनाइये और आपके पास पैसे आते रहेंगे। लेकिन यहाँ पर मैं आपको बता दूँ की अभी के समय में आप Youtube में शायद से ग्रो कर पाएंगे। क्योंकि अभी बहुत ही ज्यादा कॉम्पिटिशन है। अगर आप Youtube में success होना चाहते है। तो आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करने होंगे और सही तरीके से मेहनत करने होंगे। तो आज के इस लेख में मैं आपको ये बताऊंगा की आप अपने वीडियोस के प्लेलिस्ट्स कैसे बना सकते है। अगर आप प्लेलिस्ट्स बनाते है तो आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। 

Also Read - How To Cheak Real YOUTUBE Income


Playlists बनाने से आपका क्या फायदा होगा 


अगर आप Playlists क्रिएट करते है। तो उससे आपको क्या फायदा होगा। अभी मैं आपको बताने वाला हूँ कि आपका क्या फायदा होगा। सबसे पहले आप एक प्लेलिस्ट्स क्रिएट करते है। उसके बाद आप उसमें वीडियोस ऐड करते है। माना की आप एक प्लेलिस्ट्स बनाये है और उस प्लेलिस्ट्स का नाम है Youtube. तो आप उसमें क्या करेंगे Youtube से रिलेटेड ही वीडियोस ऐड करेंगे। तो अगर कोई बाँदा आपका वीडियो देख रहा है और अगर उसको आपका वीडियो पसंद आता है तो व आपके चैनल पर जाके और भी वीडियोस देखेगा। व बाँदा आपका Youtube से रिलेटेड वीडियो देख रहा था। तो उसको Youtube से रिलेटेड ही वीडियो चाहिए। तो आप अपने चैनल में एक ही तरह का वीडियो अपलोड तो नहीं करेंगे। तो उस बाँदा को वीडियो ढूंढने में दिक्कत होगी। तो उसलिए व आपका चैनल पर जाके playlists वाले सेक्शन पर जायेगा। वहाँ पर जाके व Youtube वाले प्लेलिस्ट्स पर जायेगा और वीडियो देखेगा। 




तो ऐसे आपका बहुत ही ज्यादा फायदा होगा। आपके वीडियो पर व्यूज आएंगे। ऐसे ज्यादा लोग नहीं करते लेकिन फिर भी आपको प्लेलिस्ट्स बना लेनी चाहिए। तो अभी हम ज्यादा समय बर्बाद नहीं करेंगे तो फिर देर किस बात की चलिए शुरू करते है।


How to create Youtube playlists


Youtube में प्लेलिस्ट्स बनाने के लिए 2 तरीके है। मैं आपको 3 तरीके ही बताऊंगा। एक फ़ोन के लिए है और एक कंप्यूटर है। लेकिन आप 2 ही अपने फ़ोन में अपने फ़ोन में कर सकते है। तो सबसे पहले मैं आपको ये बताऊंगा कि आप अपने से प्लेलिस्ट बना सकते है। 


तो सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Youtube App को ओपन करना है। उसके बाद आपको library में जाना है। वहाँ पर आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। जो की है New playlist तो आपको उसमें क्लिक करना है। जैसे ही आप उसमें क्लिक करेंगे आपके सामने काफी सारे वीडियोस आ जाएंगे। तो आप जिस वीडियो को अपने प्लेलिस्ट्स में ऐड करना चाहते है तो आपको व सब को सेलेक्ट करना है। वीडियो सेलेक्ट करने के बाद Next  बटन में क्लिक करने है। उसके बाद आपको अपने Playlist का नाम देना है। नाम देने के बाद आपको क्रिएट में क्लिक कर देना है। उसके बाद आपका playlist बनके तैयार गया। 


तो ऐसे करके आप अपने फ़ोन से Playlist क्रिएट कर सकते है। बहुत ही आसान है ज्यादा हार्ड नहीं है। तो अभी मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप अपने कंप्यूटर में प्लेलिस्ट कैसे क्रिएट कर सकते है। ये चीज आप अपने फ़ोन में भी कर सकते है।


तो सबसे पहले आपको अपना चैनल ओपन करना है। फ़ोन में करने के लिए आपको ब्राउज़र में जाना है वहाँ पर सर्च करना है Youtube. उसके बाद Youtube को आपको डेस्कटॉप साइट में ओपन करना है। उसके बाद आप अपने चैनल में जा सकते है। चैनल में जाने के बाद आपको Playlist वाले सेक्शन में जाना होगा। वहाँ पर जाने के बाद आपको New Playlist में क्लिक करना करना होगा। उसके बाद उसके बाद आपको अपने playlist का नाम देना है और create वाले बटन पर क्लिक कर देना है। वहाँ पर आप प्लेलिस्ट्स के डिस्क्रिप्शन भी लिख सकते है। तो अभी आपको वीडियो ऐड करना है। उसके लिए आपको उस 3 डॉट पर क्लिक कर देना है। उसमें क्लिक करने के बाद आपको ऐड वीडियोस पर जाना है। जिस भी वीडियो को आप ऐड करना चाहते है आप व सब को ऐड कर दीजिये। उसके बाद आपका काम खत्म।  


तो ऐसे करके आप प्लेलिस्ट्स बना सकते है। ये दोनों चीज आप अपने फोन से भी कर सकते है। तो अगर आपको ये लेख पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर कीजिये और मुझे कमेंट करके बताइये की आपको ये लेख कैसे लगा।  

Post a Comment

0 Comments

Search