ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

how to increase youtube subscribers 2020

 क्या आपके Youtube में सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे। अगर आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे है। तो आपके लिए ये लेख बहुत ही मददगार साबित हो सकते है। क्योंकि आज में आपको बताऊंगा की आप अपने सब्सक्राइबर को कैसे बड़ा सकते है। तो अगर आप ये जानना चाहते है की कैसे Youtube पर सब्सक्राइबर बढ़ते है। तो आप इस लेख को अंत तक पड़ते रहिये। 



Youtube एक बहुत ही अच्छा video प्लेटफार्म है। जहाँ पर आप अपने वीडियो को पोस्ट करके पैसे कमा सकते है। लेकिन ये आसान नहीं है। सुनने में ये बहुत आसान लग रहा है लेकिन करने में ये बहुत ही हार्ड है। इसलिए अगर आप अभी Youtube में अपना चैनल बनाये है या फिर सोच रहे है तो शायद ही आप Youtube पर Success हो पाएंगे। आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। मेहनत के साथ - साथ आपको सही रास्ते पर भी चलना होगा। 

Also Read - YOUTUBE thumbnail size And How To make Attractive Thumbnail


तो आज में आपको व सही रास्ता बताऊंगा। जिसे अगर आप फॉलो करते है तो आपको काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। अगर आप मेहनत करते है लेकिन अगर आप सही तरह से मेहनत नहीं करेंगे। तो आप कभी भी कुछ भी नहीं कर पाएंगे। तो फिर देर किस बात ही चलिए शुरू करते है। 


HOW TO INCRESE YOUTUBE SUBSCRIBER


 create Attractive videos


Youtube का सबसे मैन चीज है वीडियो। तो अगर आपके वीडियो अच्छे नहीं रहेंगे। तो लोगों को कैसे पसंद पाएंगे। अगर लोगों को वीडियो पसंद ही नहीं आएंगे। तो वे लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब कैसे करेंगे। तो सबसे पहले आपको अपने वीडियो को ठीक करना है। आपको वैसे वीडियो बनाना है जो लोग चाहते है। लोगों के जरूरतमंद को आपको पूरा करना है। आपको वीडियो में बहुत ही अच्छे mic का use करना है और बहुत ही अच्छे से बोलना भी है। तो आपको ऐसे वीडियो बनाना है। आपको unique वीडियो बनाना है। अगर आप ऐसा वीडियो बनाएंगे जो Youtube पर पहले से ही अवेलेबल है। तो आपके वीडियो पर कभी भी व्यूज नहीं आएंगे और आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे। तो इसलिए आपको unique वीडियो बनाना है और बहुत ही अच्छे वीडियो बनाना है।


High Quality videos 


वीडियो तो आप बना लिए लेकिन आपको हाई क्वालिटी के वीडियोस बनाने है। अगर आप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के वीडियो बना रहे है या फिर कैमरा के वीडियो बना रहे है। आपको हाई क्वालिटी के वीडियो ही बनाने है। क्योंकि ऐसे low क्वालिटी के वीडियो देखने में भी अच्छे नहीं लगते है और कुछ भी समझ में नहीं आता और इसके कारण ही लोग आपके वीडियो को छोड़कर चले जाते है। अगर लोग वीडियो नहीं देखेंगे तो सब्सक्राइब कैसे करेंगे। तो आपको इसलिए हाई क्वालिटी के वीडियो बनाने है ताकि देखने में भी अच्छा लगे और कुछ समझ में आये।


Create Attractive Thumbnail 


अब आ जाती है बात थंबनेल की। ये बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। आपको इसे बहुत ही अच्छे से बनाना है। जितना हो सके उतना अच्छा। clickbait आपको नहीं करना है। लेकिन ऐसे करके ही आपको बहुत ही अच्छे थंबनेल बनाना है। वीडियो से पहले लोग आपके थंबनेल को ही देखते है इसलिए अगर आप ये अच्छे से नहीं बनाएंगे तो लोग आपके थंबनेल पर क्लिक ही नहीं करेंगे। क्लिक नहीं करेंगे तो वीडियो भी नहीं देखेंगे। तो इसलिए जितना अच्छा हो सके आपको उतना ही अच्छा थंबनेल बनाना है।


Promote Your channel


लास्ट में आपको अपने चैनल को प्रमोट करना है। फेसबुक ग्रुप में आपको अपने चैनल के लिंक को शेयर करना है। Whatsapp में भी आपको शेयर करना है। जब आप चैनल क्रिएट करते है तब ये किसी को पता नहीं होता है की आपने चैनल क्रिएट किया है। तो इसलिए आपको अपने चैनल को प्रमोट करना है। लिंक शेयर करके आपको बोलना है चैनल को सब्सक्राइब कर देना और शेयर भी कर देना। उसके बाद आपका चैनल थोड़ा - थोड़ा ग्रो होने लगेगा। तो आपको ये करना है। 


तो ऐसे करके आपको अपने Youtube चैनल को ग्रो करना है। वीडियो में आपको सब्सक्राइब करने बोलना है और व भी 15 से 20 सेकंड तक नहीं तो लोग सब्सक्राइब नहीं करते है। अभी Youtube पर बहुत ही ज्यादा कंपीटिशन है। जिसके कारण Youtube में ग्रो करना बहुत ही डिफिकल्ट है। अगर आप ऐसे करते है लेकिन फिर भी आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे है। तो आपको कुछ नहीं करना है। आपको मेहनत करते जाना है और एक न एक दिन आपका चैनल जरूर ग्रो होगा। 


तो अगर आपके ये लेख पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर से शेयर कीजिये और मुझे कमेंट करके बताइये की आपको ये लेख कैसे लगा। 

Post a Comment

0 Comments

Search