ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

Google के 13 टिप्स एंड ट्रिक्स आपको जानना चाहिए

 आजकल गूगल का use को नहीं करता । हर कोई गूगल का use करता है । हमलोगों को जो भी जानकारी चाहये होती है व हम गूगल में सर्च करते है और गूगल से पता कर लेते है । लेकिन हर किसी को ये नही पता कि गूगल में कुछ ऐसे भी टिप्स एंड ट्रिक्स है जो कि  बहुत ही कमाल के है । तो आज में आपको कुछ ऐसे ही टिप्स एंड ट्रिक्स बताउंगा जो कि काफी कमाल के है । अगर आप उस टिप्स एंड ट्रिक के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पड़े ।

Also Read - 5 useful android apps हिंदी में



(1) अगर आपको कोई पूछे कि 12345 को इंग्लिश में बोल कर दिखाओ तो आप थोड़े देर सोचेंगे और बाद में आप उसे बताएंगे कि twelve thousands three hundred forty five आपको काफी समय लगेगा । लेकिन अगर आप ये ही गूगल ही पूछेंगे तो आपको ये स्पीड से बात देगा । इसके लिए आपको सिम्पली गूगल में जाना है और सर्च बार मे सर्च करना है आपको जिस नंबर का भी इंग्लिश में चाहये व आपको पहले टाइप कर लेना है उसके बाद आपको = देके इंग्लिश लिख देना है (= english) उसके बाद गूगल आपको स्पीड से इंग्लिश में स्पीड से बात देगा ।

(2) जब भी  कोई नया मूवी रिलीस होता है तब हम मूवी को देखने के लिए हम थियेटर में जाते है । आप अपने फ़ोन में नही देख सकते लेकिन अगर आप अपने फ़ोन में मूवी को देखना चाहते है तो आप ये देख सकते है । तो आप बोलोगे ये कैसे पॉसिबल है लेकिन ये पॉसिबल है इसके लिए आपको सिम्पली गूगल में जाना है और टाइप करने है सबसे पहले आपको मूवी का नाम दे देना है उसके बाद आपको लिखना है movie google drive । अगर कोई यहाँ पर उस मूवी को अपलोड कर रखा है तो आप उस मूवी को ऑनलाइन देख सकते है और व भी फ्री में ।

(3) आप कंप्यूटर में windows 7 ,windows 10, windows xp को किये होंगे लेकिन आप पुराना वाला ओप्रेयटिंग सिस्टम को use नही किये होंगे अगर आप use करना चाहते है तो सिम्पली आपको गूगल में जाना है  और  जिस ओप्रेयटिंग सिस्टम को आप चलाना चाहते है उसे सर्च करना  है और जो  भी पहला वाला लिंक आयेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है और आप वहाँ से उसको easily चला सकते है ।

(4) आप अभी तक जितना भी गूगल में सर्च किये है व आप सिंपल से सर्च किये  है लेकिन अगर आप गूगल को मिरर फॉर्म में देखना चाहते है मिरर फॉर्म में चलाने चाहते है तो सिम्पली आपको गूगल में जाना है और सर्च करना है google mirror उसके बाद आप गूगल को मिरर फॉर्म में चला सकते है ।

(5) अगर आप गेम खेलना चाहते है और व भी ऑनलाइन  तो आप easily खेल सकते है उसके लिए आपको गूगल में जाना है और सर्च करना है pac - man doodle और जो भी पहला लिंक आयेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है और उसके बाद आप ऑनलाइन गेम खेल सकते है और मजे कर सकते है और ये आप आसानी से क्लोज भी कर सकते है ।
(6) ये जो ट्रिक्स है  व ब्लॉगर या यूटुबेर के लिए है जैसे कि में एक ब्लॉगर हु और मेरे लिए ये ट्रिक्स काफी मददगार है । जब भी आप गूगल में सर्च करते है तब आपको नीचे बहुत सारे सिमिलर वर्ड्स दिखाई देते है तो आप इससे पता लगा सकते है कि लोग किसके बारे में ज्यादा सर्च किये है और लोगो को किसके बारे में जानकारी चाहये और फिर आप उसके बारे में आप अपने यूट्यूब चैनल में वीडियो बना सकते है या फिर आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिख सकते है ।

(7) आप अगर गूगल को अंडरवाटर देखना चाहते है अंडरवाटर में गूगल कैसा दिखता है तो आपको सिम्पली गूगल में जाना है और सर्च करने है google underwater उसके बाद आपको पहले वाले लिंक पे क्लिक कर देना है और उसके बाद आप गूगल को अंडरवाटर चला सकते है । 

(8) ऐसे बहुत सारे आपके favourite वेबसाइट होंगे जो कि आप daily  देखते होंगे daily उनके आर्टिकल पड़ते होंगे और आप उसके जैसे ही similar वेबसाइट देखना चाहते है तो सिम्पली आपको गूगल पे जाना है और सर्च करना है related  ! उसके बाद आपको वेबसाइट का नाम दे देना है और आप ऐसा करके similar वेबसाइट देख सकते है ।

(9) अगर आपको कोई पूछे कि 4 multiply 4 plus 6 multiply 8 तो आप अपना मोबाइल में कैलकुलेटर को ओपन करेंगे और कैलक्यूलेटर में कैलकुलेट करने लगेंगे तो लेकिन ये चीज आप गूगल में कर सकते है आपको सिम्पली गूगल में जाना है और आपको 4 multiply 4 plus 6 multiply 8 सर्च बार में टाइप  कर लेना है उसके बाद आपको नीचे उसका answar दिखाई देगा ।

(10) कभी - कभी बार हम भूल जाते है कि हमारा फ़ोन कहाँ है और या फिर हमारा फ़ोन खो जाता है तब हम बहुत ढूढ़ते है तब भी हमे फ़ोन नही मिलता है लेकिन आप अपने फ़ोन को गूगल की मदद से आसानी से ढूढ़ सकते है उसके लिए सिम्पली आपको गूगल पे जाना है और सर्च करना है google find my device और इसके वेबसाइट में जाने के बाद आप वहाँ से अपने फ़ोन का लोकेशन को देख सकते  है  और आप उसे ढूढ़ सकते है ।

(11) अगर आपको पता करने हो कि इस साल का दीवाली कब होगा तब आप केलिन्डर का देखेंगे लेकिन आप ये बहुत आसानी से जान सकते है कि इस साल का दीवाली कब होगा इसके लिए आपको सिम्पली गूगल पे जाना है और सर्च बार मे सर्च करने है दीवाली इन 2020 गूगल आपको आसानी से बता देगा कि कब है दीवाली 2020 में ।

(12) कभी - कभी हम ऐसा वर्ड सुन लेते है जिसका meaning हमे पता नही होता है किसी चीनी वर्ड या किसी दूसरे लैंग्वेज के वर्ड हम सुन लेते है तो हमे उसका मैंइंनग चाहये होता है तो आप ये गूगल में आसानी से जान सकते है उसके लिए आपको गूगल में जाना है और जिस वर्ड का मैंइंनग आपको चाहये उसे पहले टाइप करना है और उसके बाद जिस लैंग्वेज में चाहये उसे टाइप करना है जैसे कि चीनी इन हिंदी और ऐसे करके आप किसी भी वर्ड का मैंइंनग जान सकते है ।

(13) अगर आप कोई आर्टिकल गूगल में पड़ रहे हो और आपको उस आर्टिकल का pdf चाहये तो आप ये आसानी से कर सकते है आपको सिम्पली गूगल पे जाना है  और जिस वेबसाइट का आपको pdf चाहये उसे टाइप कर लेने है और लास्ट में आपको टाइप करना है pdf उसके बाद जितना भी वेबसाइट सर्च लिस्ट में आएगा सब के सब pdf ही रहेगा और आप उसको अपने फ़ोन में डाउनलोड भी कर सकते है ।

उम्मदीद करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आई है आपको इससे कुछ सीखने का मिला है तो अगर आप ऐसे ही पोस्ट पड़ना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है । ताकि जब भी हम नई आर्टिकल पब्लिश करे तब आपको  नोटिफिकेशन्स सबसे पहले मिले ।
  

Post a Comment

0 Comments

Search