ST Hindi Help

You can find information about tecnology in this blog such as Mobile review, App review, Youtube , Gaming and many other things in easy and easy language .

how to make money from youtube

 अगर आप एक Youtuber बनना चाहते है। Youtube से पैसे कमाना चाहते है। तो आप इस लेख को अंत तक पड़ते रहिये। क्योंकि आज में आपको बताऊंगा की आप Youtube से कैसे पैसे कमा सकते है और आप कितने तरीके से पैसे कमा सकते है। तो जानने के लिए इसे अंत तक पड़ते रहिए। 

Also Read - Youtube Keyword Research 2020 Grow Your Channel Fast


अभी बहुत लोग Youtube में अपना चैनल बना रहे है और Youtube से पैसे कमाना चाहते है। लेकिन अगर आप अभी Youtube में अपना चैनल बना रहे है तो आपको सक्सेस करने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करने होंगे। वरना आप Youtube में success नहीं हो पाएंगे। तो आज के इस लेख में मैं आपको स्टेप by स्टेप बताऊंगा। आप कैसे Youtube से पैसे कमा सकते है। 



Youtube में बहुत कोई अपने शोक को पूरा करने के लिए चैनल क्रिएट करते है। लेकिन कोई - कोई इसे Bussiness मान के चलते है। तो ये आपका मर्जी है आप इसे Bussiness के जैसे भी इस्तेमाल कर सकते है। Youtube एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है। Youtube से आप पॉपुलर भी हो सकते है और पैसे भी कमा सकते है। किसी Job से तो Youtube बहुत ही अच्छा है। इसमें आपका कोई टाइम नहीं रहता है। आपको जब मैन करे तब आप वीडियो बनाइये। सबसे अच्छी बात ये है की आप इससे अनलिमिटेड पैसे कमा सकते है। लेकिन जॉब में आपको लिमिट सैलरी मिलती है।

तो ज्यादा समय बर्बाद न करके चलिए शुरू करते है। 


Research Best Keywords 


चैनल क्रिएट करने के बाद सबसे पहले आपको वीडियो बनाना होता है। तो अगर आप ऐसे ही वीडियो बना देंगे तो उसमें व्यूज नहीं आएंगे और आपका चैनल ग्रो नहीं होगा। तो इसलिए आपको कीवर्ड को रिसर्च करना है। आपके चैनल से रिलेटेड कीवर्ड्स को फाइंड करना है। जिस कीवर्ड पर अच्छे searches आते है। उस तरह के कीवर्ड्स को आपको फाइंड करना है। अगर आप कीवर्ड्स रिसर्च करेंगे तो उससे आपका चैनल जल्दी ग्रो होगा। आपके वीडियो पर व्यूज आएंगे। एक बार अगर आपका चैनल ग्रो हो गया। तो उसके बाद आपको कीवर्ड्स ढूंढने की कोई जरूरत नहीं। आप जब वीडियो अपलोड करेंगे उसके बाद आपके सब्सक्राइबर्स के पास वीडियो का नोटिफिकेशन जायेगा और व लोग वीडियो देख लेंगे। 


Make friendly videos 


अगर आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करते है। लेकिन अगर आप वीडियो ही अच्छे से नहीं बनाएंगे तो लोग उसे स्किप करके दूसरा वीडियो प्ले करने लग जाएंगे। तो उसलिए आपको फ्रेंडली वीडियो बनाना होगा। आप किसी भी तरह का फेक वीडियो मत बनाइए। सबसे जरूरी चीज आपको एक mic चाहिए ही चाहिए। अगर आप अपने वीडियो में अच्छे से नहीं बोलेंगे तो इसके कारण भी लोग आपका वीडियो नहीं देखेंगे। तो आपको एक अच्छा सा mic लेना है और वीडियो में बहुत ही अच्छे तरीके से बोलना है।


Monitize Your channel 


उसके बाद आपको अपने चैनल को monitize करना है। Monitize  करने के लिए क्या करना होता है। आपको पता ही है। आपको 1000 Subscribers और 4000h का watchtime को पूरे करने होते है। उसके बाद आप अपने चैनल को Monitize कर सकते है। अगर आप अच्छे से वीडियो बनाएंगे। तो आपको अपने चैनल को Monitize करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अगर आप कीवर्ड रिसर्च करके वीडियो बनाएंगे तो। चैनल को Monitize करने के बाद आपका Earning शुरू हो जायेगा। 


Sponsership 


अगर आपके वीडियो भी अच्छे - खासे व्यूज आ रहे है। तो आप किसी ब्रांड का प्रमोशन भी कर सकते है और इससे भी आप पैसे कमा सकते है। Sponsership आपको उतना जल्दी नहीं मिलता है। उसके लिए आपके चैनल पर ढेड़ से 2 लाख सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। तभी आपको Sponsership मिलेगा। किसी भी ब्रांड को प्रमोट करने में आपको बहुत ही ज्यादा पैसे मिलते है। तो अगर आपका चैनल ग्रो हो गया तो आप इससे भी बहुत पैसे कमा सकते है।


Make Your own Merchandise 


आप अपने Products को सेल्ल करके भी पैसे कमा सकते है। इसमें आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट्स को सेल्ल कर सकते है। T - Shirt, pant, hat किसी भी तरह का प्रोडक्ट्स को आप सेल्ल कर सकते है। अगर आप चाहते है की आपका भी कोई प्रोडक्ट्स अपने सब्सक्राइबर्स के पास रहे तो आप इसे बना सकते है। इससे भी आप बहुत ही अच्छे - खासे पैसे कमा सकते है। आप और एक चीज से पैसे कमा सकते है जो की है Affilate Marketing. इसमें भी आपको प्रोडक्ट्स सेल्ल करने होते है। आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट्स सेल्ल कर सकते है और इससे भी आप पैसे कमा सकते है। 


तो इन तरीको से आप Youtube से पैसे कमा सकते है। तो अगर आपको ये लेख पसंद आयी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये और आप मुझे कमेंट करके बताइये कि आपको ये लेख कैसे लगा।  

Post a Comment

0 Comments

Search